PM Ujjwala Yojana, sahara helpline, saharahelpline
Sarkari Yojana 2023 Uncategorized

PM Ujjwala Yojana 2.0 : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023, ऐसे करें अप्लाई, Apply Online Form

PM Ujjwala Yojana 2.0 : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023, ऐसे करें अप्लाई, Apply Online Form, 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 (PM Ujjawala Yojana 2.0) के तहत 2023 में वैसे लोग जिनके पास अभी तक गैस उपलब्ध नहीं है। आज के समय में जिनके पास गैस नहीं उपलब्ध है। वह बहुत सी समस्याओं को झेल रहे हैं और उन्हें कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है। सरकार के द्वारा इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjawala Yojana) की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjawala Yojana) के माध्यम से जितने भी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं। उन सभी को केंद्र सरकार की तरफ से रसोई गैस उपलब्ध करवाया जाता है।

आपको बता दें कि इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है। और इसका मुख्य योगदान पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा होता है। जिसके माध्यम से पीएम उज्जवला योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से प्रधानमंत्री उज्वला योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही हम बताएंगे कि इस योजना PMUY Scheme का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या क्या पात्रता होना चाहिए और आपके पास क्या क्या डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 क्या है? PM Ujjwala Yojana 2.0

आइए सबसे पहले जानते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 (PM Ujjawala Yojana 2023) क्या है? आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य है भारत में वैसे लोग जिनके पास अभी तक रसोई गैस बनाने के लिए उपलब्ध नहीं है जिन से उनको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो वैसे लोगों के लिए पीएम उज्जवला योजना 2023 निकाला गया है। आपको बता दें कि इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1 मई 2016 को किया गया था।

इसका मुख्य उद्देश्य है देश के ऐसे गरीब लोग जिनके पास गैस चूल्हा और गैस सिलेंडर मौजूद नहीं है उनको प्रधानमंत्री योजना के तरफ से गैस की सुविधा प्रदान करना। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से जितने भी एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारक हैं उन सभी को केंद्र सरकार के तरफ से गैस उपलब्ध करवाया जाता है। आइए जानते हैं आपके पास क्या क्या पात्रता और क्या क्या डाक्यूमेंट्स होंगे तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana 2.0

राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा अशोक गालों 3g के द्वारा सोमवार को अलवर के मालाखेड़ा में एक जन से वहां का ऐलान किया था और इस जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि BPL और APL के तहत आने वाले लोगों को उज्जवला योजना के तहत सभी नागरिकों को सरकार के द्वारा ₹500 रसोई गैस सिलेंडर के नाम से मिलेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के तरफ से यह भी कहा गया कि अभी महंगाई की मार से देश में आम जनता बहुत परेशान हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उज्जवला योजना के नाम पर नागरिकों को सिर्फ उल्लू बनाया गया। और आज गैस सिलेंडर का दाम ₹1050 से भी ज्यादा है। और यह कहा गया कि मैं ज्यादा खुश ना नहीं करना चाहता हूं अगले महीने बजट पेश कर लूंगा और इस समय आने वाले लोगों को स्टडी करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री के द्वारा अशोक गहलोत जी नया भी कहा कि ₹500 प्रति बीपीएल और प्रधानमंत्री उज्वला योजना 2.0 के तहत आने वाले सभी परिवारों को एक अप्रैल 2023 से गैस सिलेंडर बांटा जाएगा।

PM Ujjwala Yojana 2.0 Overview 

Scheme Name  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2023
Yojana Launched Date 01 May 2016
Benefits  Provide LPG Gas Connection To Women from BPL Households 
Type Of Scheme  Central Government Scheme 
PM Ujjwala Yojana Eligibility  All Ration Card Holders Families 
Official Website  https://www.pmuy.gov.in/index.aspx
Year  2023
Total Budget  8000 Crore Rupees 

सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष 38 लाख लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त में 2 सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 (PM Ujjawala Yojana 2.0)  के तहत गुजरात सरकार की तरफ से कहा गया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जितने भी लोग शामिल हैं उन सभी के लिए दिवाली से पहले एक तोहफा दिया जा रहा है और सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 3800000 लाभार्थियों को प्रतिवर्ष दो गैस सिलेंडर बिल्कुल निशुल्क देने की घोषणा की है इसके साथ ही गुजरात सरकार के तरफ से सीएनजी और पीएनजी पर लगने वाले टैक्स वैट में 10% की छूट दी है। सीएनजी पीएनजी कटौती का प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत 3800000 लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 22 निशुल्क लिक्विड पेट्रोलियम गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। इससे राज्य सरकार पर 16 से ₹50 का बोझ आएगा।

ये भी पढ़े >>>

एक करोड़ नए लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जोड़ा जाएगा।

आपको बता दें कि उज्जवला योजना के तहत पहले ही चरण में 14743862 लाभार्थियों को उत्तर प्रदेश में गैस कनेक्शन दिया गया और वही सभी नागरिक इस योजना का लाभ पहले चरण में नहीं उठा पाए उनको इस योजना के अंतर्गत दूसरे चरण में लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पहले चरण 2016 में 50000000 महिलाओं को और परिवारों को गैस कनेक्शन दिया गया था। अब अप्रैल 2018 से इस योजना के अंतर्गत इसका दायरा और संख्या को बढ़ा दिया गया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत लक्ष्य को बड़ा कर 8 करोड़ कर दिया गया है।

उज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) का मुख्य उद्देश्य है कि भारत में जितने लोग अभी तक गैस पर खाना नहीं बना रहे हैं। और ज्वलनशील पदार्थ को जलाकर खाना बनाते हैं तो वातावरण प्रदूषित होता है और इसीलिए स्वच्छ इंधन एलपीजी गैस को बढ़ावा दिया जा रहा है और उनको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana)  को निकाला गया है। इसके तहत सभी महिलाओं को स्वस्थ सुरक्षित रखा जा सके और योजना के जरिए सभी महिलाओं को सशक्तिकरण को बढ़ावा मिले।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 की नई अपडेट

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के तहत यह सुविधा सभी गरीब परिवारों को दिया जाएगा। इसकी सुविधा 30 सितंबर 2022 तक कर दी गई है। इस योजना के तहत केवल 30 सितंबर 2022 तक ही देश के सभी गरीब लोग जो जीवन यापन बीपीएल कार्ड के नीचे कर रहे हैं उन महिलाओं के लिए इस योजना को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर लेने वाले देश के करीब सात करोड़ महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभार्थी

  • इस योजना के अंतर्गत वैसे लोग जो SECC – 2011 के अंतर्गत आते हैं या लिस्ट है। उन्हें लाभ दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी लोग एससी-एसटी के परिवार प्रधानमंत्री उज्वला योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • वैसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और जीवन यापन करते हैं।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जो बीपीएल कार्ड धारक हैं।
  • जो नदी के द्वीप में रहते हैं उन्हें लाभ दिया जाएगा।

उज्वला योजना 2023 का लाभ

  • अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यहां पर संपूर्ण जानकारी बताई गई है कि 2023 में पीएम उज्जवला योजना 2.0 के अंतर्गत किसको किसको लाभ दिया जाएगा/
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए देश के गरीबी रेखा से जो नीचे आते हैं उन्हें महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • देश की महिलाओं को इस योजना के तहत बिल्कुल निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • उज्वला योजना पीएम 2023 का लाभ 18 वर्ष से अधिक महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होगी और कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य है आठ करोड़ घरों में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाए

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही उस महिला का आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग आते हैं वही यह आवेदन को कर सकते हैं
  • आवेदक के बैंक खाते होना अनिवार्य है
  • आवेदक के पास पहले एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 का मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का बीपीएल राशन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जनधन बैंक खाता का विवरण और बैंक पासबुक
  • नगर पालिका के द्वारा अध्यक्ष के द्वारा जारी की गई बीपीएल प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें।

  • यहां पर हम आपको बताएंगे कि आपको किस तरीका से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आप लोगों को प्रधानमंत्री उज्वला योजना 2023 (PM Ujjwala Yojana 2023)  के आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया होम पेज खोलकर आएगा।
  • आपको इस होम पेज पर Apply For PMUY Connection के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप लोगों के सामने एक नया बॉक्स खुलेगा।
  • जहां पर आप को निम्नलिखित ऑप्शन को भर देना है।
  • फिर आगे Click Here To Apply इंडियन पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद आपके सामने एक नया वेब पेज खुलेगा। जिसके बाद आपको इस पेज पर पूछे गए सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • यहां पर आपको डिस्ट्रीब्यूटर नाम और आपका पता मोबाइल नंबर पूछा जाएगा वहां पर आप भर दे।
  • फिर आपको आगे पिन कोड इत्यादि सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद आपको अप्लाई वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

यहां पर इस आर्टिकल में बताया गया कि प्रधानमंत्री उज्वला योजना से आप किस तरीका से जुड़ सकते हैं इसकी सही जानकारी आप को बारी-बारी से दी गई है। अगर इस से रिलेटेड किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आप हेल्प लाइन नंबर के जरिए कांटेक्ट कर सकते हैं। और समाधान प्राप्त कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर है 1906 और 180023335

Important Link

PM Ujjawal Yojaa Official Website  Click Here 
Join Telegram Click Here 
By Ankit Kumar
Hi, my name is Ankit Kumar. I am a native of Bihar state and have obtained a degree in Patna from Magadh University. I have spent 3 years in this field. I have been working mainly on Sarkari Idea website for almost 2 years. Our aim is to keep the common man in mind and deliver the news he needs. The news of country and abroad, latest developments of states, entertainment, automobile, car, latest news, government scheme, business idea, education and bike remains updated every moment.
https://saharahelpline.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *